Rajasthan High Court Driver Online Form 2020

Rajasthan HC Chauffeur (Driver) Online Form 2020 : 


Rajasthan high court online from 2020
High Court

Rajasthan High Court RHC Jodhpur and Jaipur ने हाल ही में राजस्थान में विभिन्न न्यायालयों में Chauffeur (दूसरों के लिए उनकी कार चलाने की नौकरी करने वाला व्यक्ति / कार का वेतनभोगी ड्राइवर) Driver चौपर / चालक के पद के लिए online application form के लिए आमंत्रित हैं। जो उम्मीदवार Rajasthan High Court  Driver bharti के लिए इच्छुक हैं वो ऑनलाइन आवेदन करने से पहले पूर्ण विवरण अवश्य पढ़ ले।

Rajasthan High Court Driver Online Form 2020
Rajasthan high court

Eligibility for Rajasthan High Court Driver Online Form 2020 (योग्यता) 


न्यूनतम शैक्षणिक, शारीरिक एवं तकनीकी योग्यता (Minimum Academic, Physical and Technical qualification)


1.अभ्यर्थी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी अन्य बोर्ड से सीनियर सेकेण्डरी उत्तीर्ण किया हुआ होना चाहिए।
2.अभ्यर्थी को हल्के वाहन और परिवहन वाहन चलाने के लिए वैध ड्राईविग अनुज्ञप्ति ( Transport Vehicle Driving License ) प्राप्त करने के पश्चात् उक्त वाहनों को चलाने का 3 वर्ष का अनुभव (आवेदन करने की अतिम दिनांक 31.08.2020 तक) होना चाहिए।
3.अभ्यर्थी की आँखों की दृष्टि चश्मे या बिना चश्मे के 6/6 होनी चाहिए और,अभ्यर्थी को रोड साईड वाहन मरम्मत करने का ज्ञान एवं वाहन चालन में दक्षता होनी आवश्यक है।

शारीरिक उपयुक्तता (Physical Fitness) :


आवेदक को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए और उसमें किसी प्रकार का ऐसा कोई मानसिक या शारिरिक दोष नहीं होना चाहिए।

Age limit आयु सीमा


विज्ञापित पद पर सीधी भर्ती का कोई अभ्यर्थी  1 जनवरी, 2021 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त किया हुआ होना चाहिए और 40 वर्ष की आयु प्राप्त किया हुआ नहीं होना चाहिए।  ST, SC, OBC और MBC के पुरूष अभ्यर्थियों के मामले में 5 वर्ष तक, छूट किया जायेगा। साथ ही सामान्य वर्ग एवं EWS की महिला अभ्यर्थियों के मामले में 5 वर्ष तक शिथिल किया जायेगा। ST, SC, OBC और MBC की महिला अभ्यर्थियों के मामले में 10 वर्ष तक शिथिल किया जायेगा। विधवा और विछिन्न विवाह-महिलाओं ( तलाकशुदा) के मामले में कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं होगी। रिजविस्ट यथा रिजर्व में स्थानान्तरित रक्षा सेवा कार्मिकों हेतु ऊपरी आयु सीमा 50 वर्ष होगी।

परीक्षा शुल्क (Examination Fee)


उक्त पदों पर सीधी भर्ती हेतु आवेदक द्वारा निम्न राशि परीक्षा शुल्क के रूप में देय होगी:

सामान्य वर्ग / आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग /अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग/अन्य राज्य के आवेदक रूपये 400 तथा राजस्थान राज्य के अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के आवेदक रूपये 250/ में अपना application form fill कर सकते हैं।



Vacancy details Rajasthan High Court Driver Online Form 2020


Vacancy Details Total : 72 Post

Department Name

Total Post

Eligibility

Rajasthan High Court

  35

10+2 Intermediate with LMV / Transport Vehicle Driving License.

Rajasthan State Law Academy, Jodhpur

03

Rajasthan State Legal Service Authority, Jaipur

03

Rajasthan District Court

31



परीक्षा की स्कीम और पाठ्यक्रम (Scheme & Syllabus of Examination)


अभ्यर्थियों की परीक्षा निम्नलिखित चरणों में आयोजित की जायेगी

चरण-(1) लिखित परीक्षा (Screening Test)

यदि विज्ञापित रिक्तियों के सम्बन्ध में कुल रिक्तियों के 10 गुना से अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं तो अभ्यर्थियों की छटनी हेतु वस्तुपरक किस्म की लिखित परीक्षा आयोजित की जा सकेगी। वस्तुपरक किस्म की लिखित परीक्षा सिर्फ छटनी हेतु आयोजित की जाएगी एवं उक्त परीक्षा के प्राप्ताकों को अंतिम वरीयता सूची (Final Merit List) बनाते समय सम्मिलित नहीं किया जाएगा। 
(i) परीक्षा कुल 100 अंक की होगी, जिसकी अवधि 2 घंटे होगी, जिसमें निम्न विषय/प्रसंग के वस्तुनिष्ठ/बहुविकल्पीय (Multiple Choice Questions) प्रश्न होंगे
(a) हिन्दी एवं अंग्रेजी भाषा में लिखे हुए यातायात निर्देश, यातायात से पथ-निर्देश आदि को पढ़ने व समझने के ज्ञान से सम्बन्धित,
(b) वाहन एवं रोड साईड मरम्मत के तकनीकी ज्ञान से सम्बन्धित,
(c) यातायात नियमों के ज्ञान से सम्बन्धित।
(d) यातायात चिन्हों के ज्ञान से सम्बन्धित साईन बोर्डस्,

उपरोक्त विषयों में से प्रथम विषय से 20 अंक, द्वितीय विषय से 20 अंक, तृतीय विषय से 30 अक एवं चतुर्थ विषय से 30 अंक, के प्रश्न हो सकते हैं।

लिखित परीक्षा में कुल 100 प्रश्न (प्रत्येक 1 अक) होगे। गलत उत्तर हेतु कोई नकारात्मक अकन नहीं होगा।

Rettern exam. OMR answer key  के माध्यम से आयोजित की जायेगी।


 लिखित परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर कुल रिक्तियो के 10 गुना सीमा तक के अभ्यर्थियों को जॉब टेस्ट एवं व्यक्तिगत साक्षात्कार हेतु योग्य घोषित किया जाएगा ऐसे अभ्यर्थी जो अतिम कट ऑफ पर समान अक प्राप्त करते हैं उन्हे भी जॉब टेस्ट व व्यक्तिगत साक्षात्कार में प्रवेश दिया जाएगा।

 जॉब टेस्ट एवं व्यक्तिगत interview हेतु अर्हता प्राप्त करने के लिए अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में 40 अक और अन्य सभी प्रवर्ग के अभ्यर्थियों को 45 अंक प्राप्त करने होंगे। 
 लिखित परीक्षा आयोजित किए जाने के पश्चात् प्रश्न-पत्र की आदर्श उत्तर कुजी (Model Answer Key) राजस्थान उच्च न्यायालय की अधिकृत वेबसाईट http://www.hcraj.nic.in पर प्रकाशित की जायेगी। इस प्रकार प्रकाशित की गयी आदर्श उत्तर कुंजी (Model Answer Key) के सदर्भ में अभ्यर्थियों द्वारा आपत्तियों राजस्थान उच्च न्यायालय को निर्धारित समयावधि में विहित रीति से भिजवाई जा सकेगी। निर्धारित समयावधि के पश्चात् प्राप्त होने वाली किसी भी आपत्ति पर कोई विचार नहीं किया जाएगा उक्तानुसार प्राप्त होने वाली रित्तियों पर सक्षम समिति द्वारा विचार कर आवश्यकता होने पर पुनरीक्षित उत्तर कुजी प्रकाशित की जा सकती है तथा इसके साथ ही लिखित परीक्षा का result भी घोषित किया जा सकता है।

चरण-( 2 )जॉब टेस्ट (Job Test) (90 अंक)
जॉब टेस्ट के अन्तर्गत ड्राईविंग टेस्ट (70 अक) एवं रोड साईड मरम्मत परीक्षा जाएगी। (20 अंक) आयोजित की की जाएगी।
चरण (3) व्यक्तिगत साक्षात्कार (Personal Interview) (10 अक)
आवेदन व वाहन चालक के पद हेतु समग्र उपयुक्तता आकलित करने के उद्देश्य से व्यक्तिगत साक्षात्कार आयोजित किया जायेगा, जिसमें अभ्यर्थी को उपस्थित होना अनिवार्य होगा।

विशेष नोट - चयन हेतु अर्हता प्राप्त करने के लिए अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को जॉब टेस्ट एवं साक्षात्कार में कुल 45 अंक और अन्य सभी प्रवर्ग के अभ्यर्थियों को कुल 50 अक प्राप्त करने होंगे।

Note - जॉब टेस्ट और व्यक्तिगत साक्षात्कार में समान कुल अक प्राप्त करने की दशा में जॉब टेस्ट में अधिक अंक लाने वाले अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी जॉब टेस्ट और व्यक्तिगत साक्षात्कार में समान कुल अक लाने के साथ-साथ जॉब टेस्ट में भी समान अक प्राप्त करने की दशा में आयु में बड़े अभ्यर्थी को वरीयता दी जाएगी।

चयन के लिए सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट उनके द्वारा जॉब टेस्ट और व्यक्तिगत साक्षात्कार मे प्राप्त कुल समय अक (Total Aggregate Marks) के आधार पर तैयार की जाएगी।


ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया (Procedure for filling Online Application)


Apply online application form

Link Activate on 31/07/2020


Download Notification. -   Click Here


Official Website           -       Click Here


Online application ने की प्रक्रिया से सम्बन्धित दिशा-निर्देश यथोचित समय पर आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिये जायेंगे। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व दिशानिर्देशो को ध्यानपूर्वक पढ़ लें एव राजस्थान उच्च न्यायालय की अधिकृत वेबसाईट http://www.hcraj.nic.in को नियमित रूप से देखते रहे।

आवेदन करने की समय सीमा (Time Limit to Apply)
ऑनलाइन आवेदन करने की समय सीमा 31.07.2020 (शुक्रवार) को दोपहर 01.00 बजे से दिनांक 31.08.2020 (सोमवार) को सायं 05 00 बजे तक।
ऑनलाईन परीक्षा शुल्क जमा करने की समय सीमा से दिनाक 01.09.2020 (मंगलवार) को रात्रि 11:59 बजे तक।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ