To choose Subject and Career options after class 10th

After Class 10th subject choice & career option


10 वीं के बाद सही subject और career option चुनना शायद आपके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण निर्णय है और इसे जल्दी में नहीं लिया जाना चाहिए। एक गलती के कारण आपको जीवनभर पछतावा करना पड़ सकता हैं, आइए देखें कि आप 10 वीं के बाद सही करियर का रास्ता कैसे चुन सकते:

Subject and Career options after class 10th
Class 10th

Why Subject and Career doubts among students after 10th ?


आज 10 वीं के नतीजे आने के बाद, एक आम सवाल है जो हर छात्र के दिमाग में घूम रहा है, कि"10 वीं के बाद क्या करना  है ?" अब किस संकाय को चुने"  विज्ञान, वाणिज्य या कला"? यह एक आम भ्रम है जिसका अधिकांश छात्रों का सामना करना पड़ता है। वैसे प्रत्येक क्षेत्र में कैरियर के बहुत सारे अवसर होते हैं, लेकिन छात्रों को जिसमें रुचि है, उसे चुनना मुख्य चिंता का विषय बन गया है ।
लेकिन सवाल यह है, कि छात्रों को यह स्पष्ट ही नही हैं कि वे अपने जीवन में क्या करना चाहते हैं। कई छात्र ऐसे हैं जो अपने career के रास्ते को लेकर भ्रमित हैं। class 10th आपके  career का सबसे महत्वपूर्ण और भ्रामक चौराहा है। एक सही निर्णय आपको अपने करियर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। और आपके गलत निर्णय से आपको अपने जीवन में कई बार असफलताओ का सामना करना पड़ सकता हैं ।

Student's questions after 10th


  • आप यह कैसे तय करते हैं कि 10 वीं के बाद क्या करें ?

  • क्या आपको विज्ञान स्ट्रीम के लिए जाना चाहिए ?

  • क्या आपको वाणिज्य स्ट्रीम के लिए जाना चाहिए ?

  • या क्या आपको कला स्ट्रीम को अपनाना चाहिए?

  • किस बोर्ड को चुनना है ?

इसके लिए आपके पास बहुत सारे विकल्प है,लेकिन 10 वीं के बाद सही career choice बहुत महत्वपूर्ण है। एक well trend career counselor के साथ career discussion आपको अपने भ्रम को हल करने में मदद कर सकता है। एक  career counselor आपके भविष्य के लिए एक सही कैरियर मार्ग प्राप्त करने के लिए विभिन्न कैरियर मूल्यांकन परीक्षण का उपयोग करता है। कैरियर मूल्यांकन परीक्षण में आपके कौशल, रुचि, क्षमताओं का विश्लेषण करता है और इसके आधार पर एक स्पष्ट रोडमैप प्रदान किया जाता है।

Career guide after class 10th


CBSE के अनुसार, लगभग 32 लाख छात्र 10 वीं बोर्ड परीक्षा पास करते हैं । वह बहुत बड़ी संख्या है। लेकिन वास्तव में 10 वीं के बाद कितने छात्रों को पता है कि उन्हें क्या करना है? 
10 वीं कक्षा के लिए  छात्रों को समय पर career counselling और career guidance  की जरूरत है। जो छात्र अपने स्ट्रीम चयन के बारे में उलझन में हैं,उनके लिए career guidance अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि आज के युवा कल के भविष्य हैं।

"पढेगा इंडिया तभी बढेगा इंडिया"

छात्र 10 वीं के बाद अपना करियर चुनने में जो गलतियाँ करते हैं

1. भीड़ / दोस्तों का अनुसरण करना - 
यह सबसे आम गलतियों में से एक है जो अधिकांश छात्र अनजाने में करते हैं। कई छात्र सिर्फ इसलिए किसी भी स्ट्रीम को चुन लेते हैं क्योंकि उनके दोस्तों ने उस स्ट्रीम को चुनने का फैसला किया है।खुद की उपलब्धियों को जाने बिना लिया गया यह निर्णय उनके जीवन का सबसे खराब निर्णय हो सकता है।

2. माता-पिता / सामाजिक दबाव - 
(इस संबंध में एक पिता-पुत्र की सामान्य बातचीत)
Student : पिताजी, मैं Art's stream लेना चाहता हूं।

पिताजी : Art's stream  में कोई भविष्य नहीं है। आपको विज्ञान को उठाना होगा। शर्मा जी के पुत्र को देखो। उन्होंने  scinence stream ली थी और वह जीवन में बहुत अच्छा कर रहा हैं।
मुझे यकीन है कि कई छात्रों ने इस स्थिति का सामना किया होगा। साथ ही कई माता-पिता ने अपने बच्चे के निर्णय को प्रभावित करने के लिए कुछ शर्मा या गुप्ता आदि के उदाहरण दिए होंगे। बता दें इससे एक student त्रुटिपूर्ण करियर निर्णय ले सकता है।
उसे ऐसा लग सकता है कि विज्ञान स्ट्रीम ही सब कुछ है। लेकिन अगर आपको किसी विशेषज्ञ ( career counselling ) से उचित करियर गाइडेंस मिले, तो 10 वीं के बाद करियर का रास्ता चुनना बहुत ही आसान होगा।

3. ज्ञान की कमी - 10 वीं के बाद कैरियर के विकल्पों की अधिकता है। अगर आज से 10-20 साल पहले वापस जाते हैं, तो चुनने के लिए बहुत कम कैरियर विकल्प थे। लेकिन अब परिदृश्य पूरी तरह से अलग है।आज कई career option उपलब्ध हैं और उचित कैरियर मार्गदर्शन और career guidance की सहायता से, आप अपने भविष्य के बारे में जान सकते हैं हैं।
 

Choose best subject & career option after 10th:


1.Science -

• माता-पिता और छात्रों के बहुमत के लिए विज्ञान सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा कैरियर विकल्प है।

• साइंस स्ट्रीम Engineering, medical, IT, Teachers,  जैसे कई आकर्षक कैरियर विकल्प प्रदान करता है और आप research भूमिकाओं का विकल्प भी चुन सकते हैं।


• साइंस स्ट्रीम लेने का सबसे अच्छा फायदा है, यह आपके विकल्पों को खुला रखता है। आप science to commerce या science to Art's में जा सकते हैं। लेकिन दूसरे तरीके से ऐसा करना संभव नहीं है।

• विज्ञान स्ट्रीम लेना आपको उत्कृष्ट समस्या-समाधान क्षमताओं से लैस करता है।

•  science और mathematics एक लचीली नींव प्रदान करते हैं जो छात्रों को उच्च सम्मानित और अच्छी तरह से भुगतान वाली नौकरियों को पूरा करने में सक्षम बनाता है।

विज्ञान मजेदार, अद्भुत और आकर्षक है। जैसा कि एडवर्ड टेलर ने सही कहा है

"आज का विज्ञान ही कल की तकनीक है।"

Science FREE test - click here

10 वीं के बाद विज्ञान किसे लेना चाहिए?


यदि आपको technology आकर्षित करती है और आपके पास संख्याओं के साथ अच्छा तालमेल बैठा पाते है, तो 10 वीं के बाद विज्ञान लेना एक बुद्धिमान विकल्प होगा।

-यदि आप technology में रुचि रखते हैं, तो physics,    chemistry ,  mathematics (pcm) का विकल्प चुन सकते हैं।

- अगर आप मेडिकल क्षेत्र में अपने लिए पहचान बनाना चाहते हैं, तो  , physics,    chemistry ,  mathematics, biology (pcm-b) का विकल्प चुन सकते हैं।

- अब ऐसे कई छात्र ऐसे हैं जिन्हें मैथ्स पसंद नहीं है। या तो वे मैथ्स से डरते हैं या मैथ्स उन्हें दिलचस्पी नहीं रखते है।वो चिंता न करें, अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं, तो मैथ्स जानना आवश्यक नहीं है। आप आसानी से भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान (PCB) का विकल्प चुन सकते हैं। इस प्रकार 10 वीं कक्षा के बाद विज्ञान स्ट्रीम के लिए कई career options उपलब्ध हैं।

2. Commerce -

वाणिज्य विज्ञान के बाद दूसरा सबसे लोकप्रिय कैरियर विकल्प है। यदि आप संख्या, वित्त, अर्थशास्त्र आदि से प्यार करते हैं, तो वित्त आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

• यह कई तरह के कैरियर विकल्प प्रदान करता है जैसे चार्टर्ड अकाउंटेंट, एमबीए, बैंकिंग क्षेत्रों में निवेश आदि।

• आप व्यावसायिक ज्ञान प्राप्त करते हैं जो व्यवसाय के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

• आपको लेखा, वित्त, अर्थशास्त्र आदि विषयों से परिचित होना होगा।

•इसके लिए आपको संख्या, डेटा के साथ लगाव होना चाहिए और वित्त, अर्थशास्त्र में आपकी जिज्ञासा होनी चाहिए।

• एक विषय के रूप में वाणिज्य भारत में लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है और कई छात्र इसका बाहर रहकर अध्ययन कर रहे हैं।


10 वीं के बाद arts किसे लेना चाहिए ?


 

3. कला / arts -


• आजकल कला / मानविकी की मांग बहुत अधिक है और अधिक से अधिक छात्र इसके लिए चयन कर रहे हैं।

• कला अब करियर की पसंद के रूप में उभर रही है। यह छात्रों को कैरियर के अवसरों की एक सारणी प्रदान करता है।

• यह पत्रकारिता, भाषा, इतिहास, मनोविज्ञान, राजनीति, भूगोलवेत्ता, दर्शनशास्त्र, आदि जैसे कई आकर्षक कैरियर विकल्प प्रदान करता है।

डिजाइन, भाषा कला, प्रदर्शन कला, मानविकी अच्छी तरह से भुगतान करियर विकल्प हैं।

• कला विषय रचनात्मकता और आत्म-अभिव्यक्ति को प्रोत्साहित करता है।

• जो छात्र Art's stream लेते हैं, वे महत्वपूर्ण सोच विकसित करते हैं। यह आपके नेतृत्व गुणों को बढ़ाने में भी आपकी मदद करता है।



यदि आप एक ऐसे छात्र हैं जो रचनात्मक हैं और मानवता में गहरी डुबकी लगाना चाहते हैं, तो आपके लिए arts एक बेहतरीन विकल्प है।

Indian history FREE test - click here


Indian politics FREE test - click here

Indian geography FREE test - click here
 

ये कुछ अच्छे करियर विकल्प हैं जिन्हें आप 10 वीं कक्षा के बाद चुन सकते हैं।


10 वीं कक्षा के बाद कैरियर के विकल्प क्या हैं?


10 वीं के बाद सही करियर विकल्प चुनना शायद आपके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण निर्णय है और इसे जल्दी में नहीं लिया जाना चाहिए। आइए देखें कि आप 10 वीं के बाद सही करियर का रास्ता कैसे चुन सकते हैं:

• intermediate (2 वर्ष) - 

10 वीं कक्षा के बाद, छात्र PCM, PCB, PCBM, Commerce with arts, commerce with math विषय समूह का चयन कर सकता है। 12 वीं कक्षा के बाद पूरा, एक विषय चयन के आधार पर कई विषयों में स्नातक कर सकते हैं।


• polytechnic  पॉलिटेक्निक - 

10 वीं कक्षा के बाद, छात्र मैकेनिकल, सिविल, रसायन, कंप्यूटर, ऑटोमोबाइल जैसे पॉलिटेक्निक कोर्स कर सकते हैं। पॉलिटेक्निक कॉलेज 3 साल, 2 साल और 1 साल की अवधि के लिए डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।


•ITI आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) - 

10 वीं कक्षा के बाद छात्र मैकेनिकल, इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रिकल जैसे रोजगार के लिए आईटीआई पाठ्यक्रम कर सकते हैं।

• paramedical पैरामेडिकल - 

10 वीं कक्षा के बाद छात्र डीएमएलटी DMLT (डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी), डीओए DOA (डिप्लोमा इन ऑप्थेलमिक असिस्टेंट), डीओटी DOT (डिप्लोमा इन ऑप्थेलमिक असिस्टेंट) जैसे पैरामेडिक कोर्स कर सकते हैं।

• short term course शॉर्ट टर्म कोर्स - 

10 वीं कक्षा के बाद, छात्र टैली, डीटीपी, ग्राफिक्स जैसे शॉर्ट टर्म कोर्स कर सकते हैं।


 Note - किसी प्रकार के  doubts के लिए हमें कमेंट बॉक्स में बताये।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ