NRA / CET Common eligibility Test

CET Exam- level / syllabus / validity / exam center check full details :-

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में भर्ती परीक्षा को लेकर एक अहम निर्णय लिया गया। जिसकी जानकारी बुधवार 19 अगस्त को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी। प्रकाश जावड़ेकर ने राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) का घटन को मंजूरी दी है। जिसका कार्य common eligibility test करवाना होगा। जो भारत में होने वाले विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी नोकरियों के लिए आधार स्तम्भ होगा।


NRA-CET-EXAM



What is NRA ? / NRA क्या है?

Full form of NRA - National Recruitment Agency. (राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी)

Work of NRA- NRA द्वारा CET EXAM करवाया जाएगा।


Benifit of NRA -

 अब तक,केंद्र सरकार की नोकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को अलग-अलग परीक्षाएं देनी होती हैं जो केंद्र सरकार की  विभिन्न एजेंसियों द्वारा आयोजित की जाती हैं। लेकिन NRA के बाद इन सभी परीक्षाओ के लिए एक ही परीक्षा CET देनी होगी।


What is CET ? / CET क्या है ?

CET एक पात्रता परीक्षा हैं, जिसके स्कोर के माध्यम से प्रतियोगी विभिन्न विभागों में job के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

Full form of CET - Common eligibility Test ( सामान्य पात्रता परीक्षा) 

CET परीक्षा NRA द्वारा प्रत्येक 6 महीनों में कराया जाना संभावित हैं। अथार्त CET exam एक वर्ष में दो बार आयोजित करवाई जाएंगी।  सीईटी स्कोर के आधार पर एक उम्मीदवार संबंधित एजेंसी के साथ रिक्ति के लिए आवेदन कर सकता है। बता दें प्रारंभ में NRA , group B or group C (गैर-तकनीकी) पदों के लिए स्क्रीन / शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों के लिए एक सीईटी का आयोजन करेगा, जो अब कर्मचारी चयन आयोग (SSC), रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) और बैंकिंग कर्मचारी चयन संस्थान (IBPS)  द्वारा किया जा रहा है। बाद में, इसके अंतर्गत और परीक्षाएँ लाई जा सकती हैं।हालांकि, वर्तमान भर्ती एजेंसियां-  IBPS, RRB OR SSC- यथावत रहेंगी। CET score हर  स्तर पर की गई स्क्रीनिंग के आधार पर, भर्ती के लिए अंतिम चयन परीक्षा के अलग-अलग विशेष टियर (II, III, आदि) के माध्यम से किया जाएगा जो संबंधित भर्ती एजेंसियों द्वारा आयोजित किया जाएगा।


CET Examination - 2021

Exam level :- CET-EXAM अभी तीन स्तरों पर आयोजित कारवाई जाएगी।

  • स्नातक / graduate
  •  उच्च माध्यमिक (12 वीं पास)
  •  मैट्रिक (10 वीं पास) 

Validity of CET - 

  • 3 YEARS , CET परीक्षा के स्कोर की वैद्यता 3 वर्ष बताई गई।उमीदवार एक बार परीक्षा देने के बाद कितनी भी बार परीक्षा दे सकता है, स्कोर हमेशा उच्चतम वाला ही माना जायेगा ।

Syllabus of CET -

  • अभी तक NRA  द्वारा CET के सिलेबस के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई हैं। हालांकि सिलेबस सभी के लिए एक समान होगा ।

Language -

  •  अभी तक CET एग्जाम को 12 भाषाओं में कराने की बात की पुष्टि हो पाई है, आगे चलकर इसे स्थानीय भाषाओं में भी कराया जा सकता है।

Exam center :- 

  • प्रत्येक जिले में एक परीक्षा केंद्र होगा, उम्मीदवारों के लिए इसे आसान बनाने के लिए, देश के प्रत्येक जिले में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। 117 एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स ’में परीक्षा के बुनियादी ढांचे को बनाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। सरकार का कहना है कि इस कदम से गरीब उम्मीदवारों को लाभ होगा, क्योंकि वर्तमान प्रणाली में उन्हें कई एजेंसियों द्वारा आयोजित कई परीक्षाओं में उपस्थित होना पड़ता है। उन्हें परीक्षा शुल्क, यात्रा, बोर्डिंग, लॉजिंग और अन्य चीजों पर खर्च करना पड़ता है। एकल परीक्षा से ऐसे उम्मीदवारों पर वित्तीय बोझ कम होने की उम्मीद है।


बेहतरीन अध्य्यन सामग्री  यहाँ से प्राप्त करे- click here


Check Delhi police syllabus - click here

Check ptet syllabus :- click here


Free test series






Daily currently affairs - click here


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ